in

LoveLove

Article 15 Full Movie : Hindi Review

Article 15 Full Movie Hindi Review

Name – Article 15

Cast – Ayushmann Khurrana, Isha Talwar

Director – Anubhav Sinha

Timing – 2h 20m

Star – 4.5

अनुभव सिन्हा निर्देशित आर्टिकल 15 जिसमे समाज मे हो रहे अत्याचारों का विवरण किया गया है आज से 69 साल पहले भारतीय संविधान के रचयिता डॉक्टर बाबा साहेब आंबेडकर द्वारा लिखे संविधान के अनुच्छेद 15 अर्थात ‘आर्टिकल 15’ में साफ लिखा गया है कि राज्य, किसी नागरिक के विरुद्ध केवल धर्म, मूलवंश, जाति, लिंग, जन्मस्थान या इनमें से किसी के आधार पर कोई भी विभेद नहीं करेगा, मगर यह भेदभाव आज भी समाज में काफी ज्यादा है। और इस कदर भयानक तौर पर है की एक वर्ग विशेष को उनकी औकात दिखाने के लिए, न केवल उनकी बच्चियों ओरतो के साथ सामूहिक बलात्कार किया जाता है बल्कि मार कर पेड़ पर लटका दिया जाता है।

कहानी: आईपीएस अधिकारी अयान रंजन (आयुष्मान खुराना) को मध्यप्रदेश के लालगांव पुलिस स्टेशन का चार्ज दिया जाता है। यूरोप से हायर स्टडीज कर के इंडिया लौटा अयान इस इलाके में आकर बहुत उत्सुक है, लेकिन अपनी प्रेमिका अदिति (ईशा तलवार) से मेसेज पर बात करते हुए वह यह बता देता है कि उस इलाके में एक अलग ही भयानक दुनिया बसती है, जो बहार की शहरी जीवन से मेल नहीं खाती। अभी वह वहां के माहौल को सही तरह से समझ भी नहीं पाया था कि कि उसे खबर मिलती है कि वहां की फैक्टरी में काम करनेवाली तीन लड़कियां गायब हैं, मगर उनकी एफआरआई दर्ज नहीं की गई। उस पुलिस स्टेशन में काम करनेवाले “मनोज पाहवा” और “कुमुद मिश्रा” उसे बताते हैं की यहां ऐसा ही होता है। लड़कियां घर से भाग जाती हैं, फिर वापस आ जाती हैं और कई बार इनके माता-पिता ऑनर किलिंग के तहत इन्हें मार कर लटका देते हैं। गांव वालों की हलचल और बातों से अयान को अंदाजा हो जाता है कि सच्चाई कुछ और है। और फिर जब उसकी तह में जाने की कोशिश करता है, तो उसे जातिवाद के नाम पर फैलाई गई एक ऐसी दलदल नजर आती है, जिसमें राज्य के मंत्री से लेकर थाने का संतरी तक शामिल है। अयान पर गैंग रेप के इस दिल दहला देनेवाले केस को ऑनर किलिंग के नाम का जामा पहनकर केस खोज करने के लिए दबाव डाला जाता है, मगर अयान इस सामाजिक विषमता के क्रूर और गंदे चेहरे को बेनकाब करने के लिए कटिबद्ध है।

निर्देशक अनुभव सिन्हा ने जातिवाद के इस घिनौने रूप को थ्रिलर अंदाज में पेश किया है आज भी समाज मे भयंकर रूप से जातिवादी की जा रही है एक इंसान दूसरे इंसान को क्यो नही समझ पाता क्यो उसके साथ भेदभाव होता, क्या होता है छोटा जात क्या छोटे जाट वाले के शरीर मे सारे अंग नही होते, क्या छोटे जात वाले के पास सोचने समझने की शक्ति नही होती, क्या छोटे जात वाले के पास भावनाएं नही होती, ये सवाल है उनसे जो अपने से छोटी जात वाले को कुंजर से देखते है।

Article 15 Review
  • Article 15 Hindi Review
4.5
Sending
User Review
5 (1 vote)

Written by Bollywood Fan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Alia Bhatt Upcoming Movie Full List

Alia Bhatt Upcoming Movie Full List 2020 – 2021

Article 15 HD Full Movie Online Leak Download

Article 15 HD Full Movie Online Leak Download By Tamilrockers